भारत इम्मुनोलॉजिकल एंड बायोलॉजिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बिबकाल) एक प्रमुख जैव प्रौद्योगिकी कंपनी है । यह कंपनी भारत सरकार का एक उपक्रम है जिसका संयंत्र उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के चोला गाँव में स्थित है। कंपनी वर्तमान में कई उत्पादों जैसे ओरल पोलियो वैक्सीन (ओपीवी वैक्सीन), जिंक टैबलेट और डायरिया प्रबंधन किट, रेडी टू यूज चिकित्सीय भोजन (आरयूटीएफ) आदि का निर्माण और उत्पादन करती है।

बिबकाल जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई है। बिबकाल को 1989 में एक सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई के रूप में स्थापित किया गया था, जिसका उद्देश्य उच्च गुणवत्ता वाले पोलियो वैक्सीन के उत्पादन और आपूर्ति के संबंध में राष्ट्र के लिए आत्मनिर्भरता हासिल करना था।

बिबकाल का मुख्य उद्देश्य लाखों बच्चों के जीवन को विभिन्न बीमारियों से बचाना है। बिबकाल ने अपनी स्थापना के बाद से देश में पोलियोमाइलाइटिस के उन्मूलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, ताकि मौखिक पोलियो वैक्सीन की आपूर्ति की जा सके। बिबकाल पोलियो वैक्सीन के क्षेत्र में अग्रणी है जो भारत में कुल बाजार हिस्सेदारी का 60% हिस्सा है। कंपनी और उसके विश्व स्तर के प्रदर्शन के आधार पर WHO-cGMP प्रमाणित बुनियादी ढांचा, अत्यधिक कुशल जनशक्ति और भारत सरकार के बायोटेक्नोलोजी विभाग से निरंतर प्राप्त हो रहे समर्थन शामिल है ।

 

लक्ष्य

बिबकोल का मुख्य लक्ष्य लाखों बच्चों को विभिन्न बीमारियों से सुरक्षित करना है I अपनी स्थापना के बाद से, बिबकोल ने राष्ट्रीय प्रतिरक्षण कार्यक्रम में भारत सरकार को पोलियो वैक्सीन की अरबों खुराक की आपूर्ति करके देश में पोलियोमाइलाइटिस के उन्मूलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बिबकोल छोटे बच्चों में दस्त के इलाज के लिए जिंक टैबलेट का उत्पादन करता है।

 

उद्देश्य

  • बिबकोल को सरकार की मांग के अनुसार बायोबलेंड पोलियो वैक्सीन का निर्माण जारी रखने की उम्मीद है।
  • राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम को निरंतर समर्थन के माध्यम से देश से पोलियो के उन्मूलन में योगदान।
  • प्लाज्मा दीरइव्ड्ड दवाओं (PDM) की शुरूआत करते हुये अन्य उत्पादों का विस्तार व विविधता।
  • स्वास्थ्य संबंधी कमियों और विकारों के इलाज के लिए विभिन्न न्यूट्रास्युटिकल्स और जैविक का निर्माण।